मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यमुनानगर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला में दो हेल्थ सब सेंटर्स का उद्घाटन कर दी मनोहर सौगात

पलवल, 11 मई। सभी आमजन स्वस्थ रहें, अपने आचार-विचार और व्यवहार को अच्छा रखें, ताकि जीवन सुलभ हो। यह वक्तव्य हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरूवार को यमुनानगर में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम से प्रदेश के सभी जिलों में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास करने के उपरांत व्यक्त किए।
जिला सचिवालय के सभागार में मुख्यमंत्री हरियाणा के इस लाइव कार्यक्रम का प्रसारण दिखाया व सुनाया गया। पलवल क्षेत्र के हेल्थ सब सेंटर असावटा तथा होडल क्षेत्र के गांव गुलावद में बने उप स्वास्थ्य केंद्र के उद्घाटन समारोह में विधायक दीपक मंगला ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उनके साथ भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, उपायुक्त नेहा सिंह, सिविल सर्जन डा. लोकवीर भी मौजूद रहे।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यमुनानगर से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आमजन को चिकित्सा सुविधाएं सुलभ तरीके से मिल सकें इसके लिए स्वास्थ्य सेवाओं के इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार किया जा रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर करने के लिए हर वर्ष बजट में बढोत्तरी की जाती है, ताकि प्रत्येक मरीज को सही ढंग से ईलाज की सुविधा मिल सके। प्रदेश सरकार डॉक्टर्स सहित पैरामेडिकल स्टॉफ की संख्या में बढोत्तरी करने का पूरा प्रयास कर रही है। आयुष्मान भारत का और अधिक विस्तार करते हुए प्रदेश सरकार ने चिरायु हरियाणा योजना बनाई, जिससे प्रदेश के लगभग साढे 29 लाख व्यक्तियों को जोडा गया। इस योजना के तहत पात्र परिवार अपना पांच लाख रुपए तक का निशुल्क वार्षिक ईलाज करवा सकता है।
उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए आहार, व्यवहार को अच्छा रखें। प्रतिदिन योग करें। गांवों में योग को बढावा देने के लिए आयुर्वेदिक वैलनेंस सेंटर खोले जा रहे हैं। आयुष विभाग को बढावा देने के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाएं बनाई हैं। सभी लोग योग को अपने जीवन में अपनाने का संकल्प लेकर बीमारियों से छुटकारा पाएं। प्राकृतिक चिकित्सा तथा प्राकृतिक खेती की ओर अग्रसर होवें। स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता को जीवन में अपनाना जरूरी है।
विधायक दीपक मंगला ने असावटा तथा गुलावद में बनाए गए हेल्थ सब सेंटर्स का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में विधायक दीपक मंगला ने गांव असावटा में नवनिर्मित हेल्थ सब सेंटर के शुभारंभ पर गांव के सरपंच सहित सभी का धन्यवाद किया। उन्होंने इस कार्य के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भी विशेष तौर पर धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल विकास से जुड़ी प्रत्येक मांग को तीव्रता से पूरी करते हैं। कोरोना काल के समय में सीएम मनोहर लाल ने स्वयं पलवल के नागरिक अस्पताल का दौरा किया था। बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से जिला में ऑक्सीजन प्लांट सहित जिला में मेडिकल कॉलेज देने का कार्य किया। इसी कड़ी में जिला में एक ट्रोमा सेंटर बनाने की भी घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर करने के लिए पूरी तरह से प्रयासरत है। सभी प्रदेशवासियों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री निरंतर कार्य कर रहे हैं।
जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया ने सिविल सर्जन डा. लोकवीर सहित उनकी समस्त टीम का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बहुत अच्छे तरीके से लोगों को उपचार दिया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में स्वास्थ्य सेवाओं को विकसित किया गया है, कहीं पर भी किसी मरीज को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है। इसके लिए उन्होंने सीएम मनोहर लाल का भी विशेष धन्यवाद आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सीएम मनोहर लाल ने किसी भी विकास कार्य में कोई कोर कसर नहीं छोडी है। उन्होंने कहा कि विधायक दीपक मंगला ने भी विधानसभा के विकास कार्यों में कोई कमी नहीं रहने दी है और आगे भी विकास कार्य तीव्र गति से करवाए जाते रहेंगे।
सिविल सर्जन डा. लोकवीर ने उद्घाटन समारोह में शामिल हुए मुख्य अतिथि विधायक दीपक मंगला सहित अन्य गणमान्य अतिथियों का स्वागत अभिवादन करते हुए कहा कि हेल्थ सब सेंटर असावटा के भवन को लगभग 58 लाख तथा हेल्थ सब सेंटर गुलावद की बिल्डिंग को लगभग 35 लाख रुपए की लागत से निर्मित करवाया गया है। यह दोनो सब सेंटर्स हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर्स में कनवर्ट हो जाएंगे।
कार्यक्रम में पलवल निगरानी समिति के पूर्व चेयरमैन मुकेश सिंगला, रणवीर सिंह मनोज, अज्जू, जगमोहन पाठक, गांव असावटा के सरपंच विजयपाल, संजय, हरेंद्र तेवतिया, उप सिविल सर्जन डा. रामेश्वरी, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग) के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र यादव सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here