विधायक सीमा त्रिखा ने किया शहरी स्वास्थ्य केन्द्र मेवला महाराजपुर और विधायक राजेश नागर ने किया उप स्वास्थ्य केन्द्र कांवरा कलां व उप स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण

फरीदाबाद,11 मई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज वीरवार को ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली के तहत लोगों को सम्बोधित करते हुए घोषणा की है कि अब कैंसर व अन्य दो रोगों के रोगियों की तर्ज पर 55 प्रकार की अन्य बीमारियों के प्रदेश में करीब आठ हजार  रोगियों को भी 2750 रुपये की धनराशि हर महीने प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्थानीय शहरी स्वास्थ्य केन्द्र मेवला महाराजपुर, उप स्वास्थ्य केन्द्र कांवरा कलां और उप स्वास्थ्य केन्द्र, पलवली के उद्घाटन समारोह को आन लाइन सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यमुनानगर से 17 जिलों को लगभग 230 करोड़ की कुल 46 योजनाओं की सौगात दी। लोकार्पण समारोह में भारत सरकार के ऊर्जा एवं भारी उद्योग विभाग भारत सरकार के केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर लोकार्पण समारोह में आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के तहत जुड़े। जबकि विधायक सीमा त्रिखा ने शहरी स्वास्थ्य केन्द्र मेवला महाराजपुर और विधायक राजेश नागर ने लगभग 50 लाख रुपये की धनराशि से आधुनिक तकनीकी से बने उप स्वास्थ्य केन्द्र कांवरा कलां व उप स्वास्थ्य केन्द्र पल्लवली का लोकार्पण किया।

विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि अस्पताल कोई छोटा या बड़ा नहीं होता जहां पर बेहतर इलाज और नया जीवनदान मिल रहा हो वह स्थान बहुत पवित्र होता है। आज ऐसे ही स्थान का उद्घाटन माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से होने जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार जो आप लोगों के माध्यम से बनी है उसका सबसे बड़ा अभिप्राय सेवा नाम से जुड़ा हुआ है और आज का उद्घाटन इसको सुनिश्चित करता है। आज एक बहुत बड़ी स्वास्थ्य सेवा मेवला महाराजपुर में शुरू की गई है। इसमें गरीब लोगों को अच्छी सुविधाएं मिलने वाली है। इसका निर्माण लगभग 10 करोड़ की लागत से हुआ है। अभी यह 30 बेड का अस्पताल है और आने वाले समय में इसे 50 बेड का कर दिया जाएगा। हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार पूरे हरियाणा की सेवा कर रही है। मनोहर पार्ट 2 यह हमारी दूसरी योजना बनी है जिसमें ज्यादातर कार्य स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित लिए गए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने थैलेसीमिया, हीमोफीलिया, कैंसर स्टेज-3 एवं 4 के मरीजों को ढाई हजार में पेंशन लगाने का काम किया है। 

विधायक राजेश नागर ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में पल्लवली गांव के आसपास के करीब एक दर्जन गांवों के लोगों को और कांवरा कला के आसपास के करीब आधा दर्जन गावों के लोगों को बेहतर तरीके से बीमारियों के इलाज के लिए सुविधाएं उपलब्ध होंगी। वहीं अब इस इलाके के करीब डेढ़ दर्जन गावों के लगभग 25 हजार लोगों के लिए लैबटेस्टिगं की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश में और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास की नीति को क्रियान्वित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लोगों के इलाज के लिए 550 प्रकार की दवाइयां मुफ्त इलाज योजना के तहत फ्री में दी जा रही है। वहीं आयुष्मान भारत योजना के तहत तथा चिरायु हरियाणा योजना के तहत 29 लाख 50 पचास परिवारों को पांच लाख रुपये की धनराशि का स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निरोगी हरियाणा योजना के तहत प्रदेश में एक करोड़ 25 लाख लोगों के विभिन्न बीमारियों के 25 प्रकार टेस्ट फ्री में किए जाएंगे।

कांवरा कला में के सरपंच कृष्ण कुमार ने आए हुए सभी महानुभावों का स्वागत कर आभार व्यक्त किया। वहीं जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय गुप्ता ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जा रही विभिन्न स्वास्थ्य सम्बन्धी योजनाओं और जन कल्याणकारी स्कीमों विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

उद्घाटन समारोहों  में भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, डीसी विक्रम सिंह, भाजपा मंडल अध्यक्ष अमित आहूजा, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, डिप्टी सीएमओ डॉ गजरान, एसएमओ खेड़ी कला डाक्टर हरजिन्द्र सिंह, डाक्टर वन्दना, पीडब्लूडी बीएण्डआर के कार्यकारी अभियंता प्रदीप कुमार, नायब तहसीलदार अजय कुमार, जिला पार्षद सन्दीप भाटी सहित स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक व पैरा मेडिकल स्टाफ और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here