शिविर का मकसद गांवों में रहने वाले लोगों के सामने आने वाली समस्याओं को पहचानना और उनका समाधान

फरीदाबाद, 24 फरवरी। हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, पंचकूला द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, फरीदाबाद को कानूनी प्रसार व जागरूकता के लिए निर्देशित किया गया था।  इसी क्रम में  फरवरी, 2022 को स्कूल ऑफ लॉ, एमआरयू द्वारा 21 व 23 फरवरी, 2022 को गांव अनंगपुर व अंखीर में कानूनी सहायता शिविर का आयोजन किया गया। मुद्दों से संबंधित 20 (बीस) प्रश्नों से युक्त एक प्रश्नावली डीएलएसए द्वारा साझा किया गया जो कि कानूनी सहायता कोर-समिति के सदस्यों द्वारा तैयार किया गया था जिसमे प्रमुख विषय शिक्षा, स्वच्छता, जाति, असंगठित श्रम, स्वास्थ्य, परिवहन, लैंगिक असमानता, नशीली दवाओं का दुरुपयोग, घरेलू हिंसा, यौन हमला, बाल शोषण और मानव तस्करी थे।

 डीएलएसए के सदस्यों ने गाँव के लोगो को सर्वेक्षण के कारण और उन मुद्दों का परिचय दिया गया। ग्रामीणों द्वारा गर्मजोशी से स्वागत के बाद छात्रों ने जाकर सर्वेक्षण किया। पूरे गांव में घर-घर जाकर छात्रों की टीमों ने सफलतापूर्वक 180 परिवारों का डेटा एकत्र किया। ग्रामीणों ने अधिक से अधिक मदद लेने की कोशिश की व छात्रों को उनके द्वारा झेली गई समस्याओं के बारे में सूचित किया।

इसी प्रकार 23 फरवरी 2022 को आयोजित अगले शिविर के लिए 44 छात्रों की एक टीम ने अंखीर गांव का दौरा किया। 150 परिवारों से सर्वेक्षण और डेटा एकत्र किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here