सभी जरूरी मूलभूत सुविधाओं को गांवो के आखिरी छोर तक लेकर जायेंगे : देवेंद्र सिंह बबली

फरीदाबाद, 08 मई। हरियाणा के विकास एवं पंचायत विभाग के कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने रविवार को भनकपुर गांव में जन समस्याएं सुनी। कार्यक्रम का आयोजन पूर्व जिला अध्यक्ष तेजपाल डागर द्वारा किया गया। उन्होंने सबसे पहले वहां मौजूद महिलाओं को मातृ दिवस की शुभकामनाएं दी

 उन्होंने वहां उपस्थित लोगों को सम्बोधित  करते हुए कहा कि हलके की सभी समस्याओं को लेकर मैंने अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया है और उन सभी समस्याओं का निदान कैसे हो इसके लिए कार्य शुरू कर  दिया है।

      उन्होंने कहा कि जो जिम्मेदारी  मिली है मैं उसको पूर्ण ईमानदारी से निभाउंगा। मेरा खुद का जन्म गांव का है तो ग्रामीण आँचल की क्या क्या समस्याएं है, हमारे परिवरों को कौन-कौन  मुलभुत सुविधाएं चाहिए इस सबका मुझे पूरा ज्ञान है। हमारे गावों का जीवन साफ़ सुथरा हो। गावों के लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं  इसके लिए हमारी गठबंधन की सरकार वचनबद्ध है।

      उन्होंने कहा कि गावों के लिए जरूरी सभी मूलभूत सुविधाओं को आखिरी छोर तक लेकर जायेंगे। सरकार के पास योजनाओं की कोई कमी है और ना ही विकास कार्यो को पूरा करने के लिए पैसों की कोई कमी है।

      उन्होंने कहा कि पिछला समय सब जानते हैं जब करोना काल की वजह से जितने भी विकास कार्य जिस गति से होने चाहिए थे नहीं हुए अब हम उन सभी विकास कार्यों को पूरा करने का कार्य शुरू हो चुका है। हरियाणा प्रदेश की 70% आबादी हमारे गांव देहात में रहती है जो गांव के हालात हैं जो सुविधाएं गांवों में होनी चाहिए थी पूर्ण रूप से उनका आज भी अभाव है। हमारी पूरी कोशिश है की हम बहुत सी सुविधाएं को गांव के हर घर तक लेकर जाएंगे। मूलभूत सुविधाओं में जल जीवन मिशन के तहत सरकार ने पूरे हरियाणा प्रदेश में हर घर जल देने का वादा किया हुआ है और काफी हद तक उस कार्य को पूर्ण भी किया जा चुका है। हर घर में 24 घंटे बिजली देने का काम भी सरकार कर रही है पहले गांव में बिजली बहुत कम आती थी लेकिन अब 18 से 20 घंटे बिजली गांव में आती है और आने वाले समय में 24 घंटे बिजली गांव में आएगी। इसी प्रकार से गंदे पानी की जोहड़ पूरे हरियाणा प्रदेश में बने हुए हैं सरकार ने जितने भी जोहड़ पूरे हरियाणा प्रदेश में है उन सब को ठीक कराने का काम भी शुरू कर दिया गया है। हमारे गांव के स्कूलों में कहीं बाउंड्री की समस्या है तो कहीं जलभराव की समस्या है तो सरकार द्वारा कई स्कूलों का पुन: निर्माण करने की योजनाएं भी सरकार के पास हैं। ग्राम सभा द्वारा अगर प्रस्ताव डाल दिया जाता है तो सरकार द्वारा शिक्षा हर बच्चे तक पहुंचे इसके लिए गांव की पुरानी इमारतों को नई ई लाइब्रेरी के रूप में बनवाया जाएगा जो कि देश का आने वाले भविष्य हमारे युवाओं के लिए काफी लाभदायक है। जो सुविधाएं शहरों में दी जाती हैं सरकार की सोच है कि वैसी सारी सुविधाएं भी गांव में दी जाए। युवाओं के लिए आधुनिक जिम बनाने के कार्य पर भी विचार चल रहा है। बुजुर्गों के बैठने के स्थान के लिए हमारे डिपार्टमेंट में जो भी पुरानी बिल्डिंग हैं ग्राम सभा द्वारा अगर प्रस्ताव डाल दिया जाता है तो उन जगहों पर संस्कृति भवन बनाने का कार्य किया जाएगा जहां हमारे गांव की माताएं वहां पहने बैठ सकें। सरकार के द्वारा बनाए गए स्टेडियमों में भी ज्यादा सुविधाएं खिलाड़ियों को मिल सके इसके लिए भी सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं जिन पर कार्य किया जा रहा है। गांव में बसने वाले एक-एक व्यक्ति के घर तक सरकारी सुविधाएं पहुंचे सरकार की ऐसी मंशा व इच्छाशक्ति है।

      उन्होंने कहा कि वह जन सेवा के लिए वह ऐसी ऐसी योजनाएं लेकर आए जिससे आज हमारे पूरे ग्रामीण आंचल के सर्व समाज के लोगों का पूरा लाभ मिल रहा है। इस मौके पर उन्होंने गांव के कई व्यक्तियों को पटका पहनकर जजपा पार्टी में शामिल किया।उन्होंने कार्यक्रम के आयोजक तेजपाल डागर का धन्यवाद भी किया।

उन्होंने सेम की समस्या से जूझ रहे गांव के लिए अधिकारियों को आदेश दिए अधिकारियों की मीटिंग कर स्पेशल बजट बनाएं।

      इस मौके पर जननायक जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष राजेश भाटिया, राष्ट्रीय सचिव ठाकुर राजाराम, अरविंद भारद्वाज, जिला अध्यक्ष पलवल सुरेंद्र सौरोत, भगत सिंह गुघेरा, जिला प्रवक्ता अनिल खुंटेला, तैयब हुसैन घसेड़िया, हसन मोहम्मद, जग्गी मेंबर, हाजी अख्तर हुसैन, गुलाब रावत, श्रीपाल तेवतिया, प्रवीण त्यागी, सुनील शास्त्री, नरेंद्र फौजी, राजु तंवर, सत्य प्रकाश तंवर,उमेश भाटी, सूरत चौहान, कृष्ण कपासिया, दिगंबर सिंह कादयान,अमर सिंह दलाल, बिशन सिंह कटारिया, प्रकाश चंद रावत, अजय भड़ाना, महिला जिला अध्यक्ष हरमीत कौर, प्रेरणा कालरा, मानिक मोहन शर्मा, अवनीश कौशिक, असगर खान, सब्बीर धौज,गजेंद्र बढ़ाना, रोहित बैरागी, देवेंद्र बैरागी , नेपाल दुगोला, सुनील डिंडे, लोकेंद्र काली रमन,महेश अधाना, दानी सरपंच, गांव भनकपुर से कृपाल रावत, अजीत रावत, जसवंत तेवतिया, बोधराज रावत, देवेंद्र फौजी, रतन सिंह , रामपाल मास्टर, संपूर्ण भोरे, एडवोकेट संजय डिंडे, शैलेंद्र पार्षद, भगत सिंह सिरोही, गुरुदत्त शर्मा, प्रदीप शर्मा सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here