सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं का आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली को बेहतर क्रियान्वयन हो सुनिश्चित : डीसी विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 20 जनवरी। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं का आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली को बेहतर क्रियान्वयन  सुनिश्चित हो। इसके लिए सरकारी नियमों अनुसार नई अपडेट के लिए प्रशिक्षण जरूरी है।

डीसी विक्रम सिंह ने गुरुग्राम हिपा द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली के लिए लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कही। एक दिवसीय कार्यशाला सीएम विंडो, सीपीग्राम, राइट टू सर्विस एक्ट 2014 पर आयोजित की गई। प्रशिक्षण के ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन के उपरांत किसी भी आम आदमी को अपनी शिकायत को लेकर किसी भी दफ्तर के बार-बार धक्के नहीं खाने पड़ेंगे।

आपको बता दें सीएम विंडो हरियाणा योजना को राज्य के आम नागरिकों को उनकी समस्याओं से निजात दिलाने के मकसद से लांच किया गया था। सीएम विंडो योजना को 25 दिसंबर 2014 में लांच किया गया था। तब से यह योजना पूरे हरियाणा में सफलतापूर्वक चल रही है। इस योजना के तहत लोग अपनी शिकायतों को सीधे मुख्यमंत्री की टेबल तक बहुत आसानी से पहुंचा पा रहे हैं। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री खुद पेंडिंग शिकायतों की मॉनिटरिंग कर रहे  हैं और निर्धारित समय पर उनके निस्तारण के लिए आदेश भी जारी करते हैं।

इसी प्रकार हरियाणा सेवा का अधिकार अधिनियम 2014 को पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा राज्य के तहत विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा प्रदान की जा रही। सेवाओं के समय बस वितरण के लिए एक प्रभावी ढांचा प्रदान करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ अधिनियमित किया गया था। इस अधिनियम के तहत सेवा के अधिकार की गारंटी के लिए हरियाणा अधिकार सेवा आयोग का गठन किया गया है।

कार्यशाला के शुभारंभ अवसर सीइओ जिला परिषद सुमन भांकर, हिपा की तरफ से रिटायर आईएस एसपी शर्मा, आरती डुडेजा सहित कार्यशाला जुड़े अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here