सीजेएम प्रतीक जैन ने ऑब्जर्वेशन होम का किया औचक निरीक्षण

फरीदाबाद, 02 जून। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कम सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रतीक जैन ने स्थानीय औबर्वेशन होम का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान  पैनल अधिवक्ताओं के साथ ऑब्जर्वेशन होम, एनआईटी, फरीदाबाद और प्लेस ऑफ सेफ्टी, एनआईटी, फरीदाबाद में दौरा/औचक निरीक्षण किया गया । ऑब्जर्वेशन होम में कुल 63 किशोर रह रहे है । विभिन्न जिलों से प्लेस ऑफ सेफ्टी में 136 किशोर रह रहे हैं । सीजेएम प्रतीक जैन ने प्रत्येक किशोर से व्यक्तिगत रूप से संपर्क किया और उनसे पूछताछ की गई कि क्या वे यहां किसी समस्या का सामना कर रहे हैं। न्यायाधीश ने पाया कि प्लेस ऑफ सेफ्टी एंड ऑब्जर्वेशन होम में 2 किशोरों का कोई कानूनी प्रतिनिधित्व नहीं था। बाद में उनकी ओर से आवेदन किए गए। जिनको स्वीकार कर लिया गया और उन्हें उनके संबंधित जिला अदालतों को भेज दिया गया।

इसके अलावा उचित स्वच्छता के लिए बाथरूम की जांच की गई वहां के निकास काम नहीं कर रहे थे। जिनके बारे में अधीक्षक औबर्वेशन होम  अजीत सिंह को उनके समुचित संचालन के निर्देश दिए गए।

सीजेएम प्रतीक जैन ने बच्चों से कहा कि अगर वे निजी तौर पर शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो वे उनके साथ अलग से संपर्क करें। लेकिन बच्चों की ओर से कोई शिकायत नहीं की गई।

निरीक्षण के दौरान अधीक्षक औबर्वेशन होम अजीत सिंह सहित अन्य स्टाफ के सदस्य व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here