सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सूरजकुंड मेले में 1857 का संग्राम, हरियाणा के वीरों के नाम नाटक का मंचन

सूरजकुंड (फरीदाबाद), 29 मार्च। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मंगलवार को सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की ओर से 1857 की क्रांति के महान क्रांतिकारियों के बलिदान को नाटक के जरिए याद किया गया। विभाग के महानिदेशक अमित अग्रवाल के मार्गदर्शन में हो रहे इस कार्यक्रम की हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 26 मार्च को हिसार से शुरुआत की गई थी। सूरजकुंड मेले बड़ी चौपाल से आज पूर्व सांसद केसी त्यागी ने इसका दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री त्यागी ने कहा कि सन् 1857 की क्रांति के दौर में असंख्य ऐसे महान क्रांतिकारी, देशभक्त, बलिदानी, एवं शहीद रहे, जो इतिहास के पन्नों में या तो दर्ज ही नहीं हो पाए या फिर सिर्फ आंशिक तौर पर ही उनका उल्लेख हो पाया। हमारी पीढ़ी को इन महान क्रांतिवीरों की कहानी बताने के लिए हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के हर जिले में इस तरह के कार्यक्रमों करवाए जाएं।
बड़ी चौपाल चैनिस गिल के फुटप्रिंट्स थिएटर ग्रुप ने 1857 का संग्राम, हरियाणा के वीरों के नाम, पर नाटक का मंचन करके दर्शकों में देश भक्ति का संचार कर दिया।
कलाकार विवेक शर्मा, जसवीर सिंह, आदित्य शर्मा, विनीत, अशोक, प्रगति शर्मा, खुशी, सुनील कुमार, रोहित, माजिद खान, राजेश कुमार, अभिमन्यु, सुरिंदर नरूला अरुण , शिवा राज कटारिया, अवनेत, प्रदीप गिरी, दिनेश सुरेंद्र कुमार व रहीशुदीन ने विभिन्न देशभक्तों की भूमिका को जीवंत कर दिया। इसमें उन वीरों को याद किया जिन्होंने देश की आजादी की लौ जगाई।
पर्यटन विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेट्री एमडी सिन्हा, सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के वाइस चेयरमैन डा नीरज, दीपा के डायरेक्टर जनरल सुनीता राजन व बीजेपी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here