फरीदाबाद : स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज तीन हजार 494 लोगों को वैक्शीनैशन डोज लगाए गए : डाँ विनय गुप्ता

फरीदाबाद,5 सितम्बर। सिविल सर्जन डा. विनय गुप्ता ने बताया कि आज रविवार को 3494 लोगों को कोविड-19 के वायरस के बचाव के लिए दोनों डोज लगाए गए। डाँ विनय गुप्ता ने कहा कि नोवल कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए टीकाकरण एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने बताया कि लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए वैक्शीन की डोज निरन्तर लगाई जा रही है।

  उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद की जनता को बिना किसी डर के वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। टीकाकरण से स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता, कोविशील्ड व कोवैक्सीन का एक समान प्रभाव है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण करवाने के लिए अब पहले की अपेक्षा ज्यादा उत्साह जिला में देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के साथ-साथ हमें कोविड-19 प्रोटोकोल नियमों की भी शत-प्रतिशत पालना करनी चाहिए। यह वैक्सीन शत-प्रतिशत सुरक्षित एवं नोवल कोराना वायरस के बचाव के लिए प्रभावी है। पहली वैक्शीनेशन के बाद दूसरी वैक्शीनेशन 12 से 16 सप्ताह में लगवाने पर ईम्युनिटी पावर ओर भी बेहतर कारगर साबित हो रही है। जिला की जनता स्वैच्छा टीकाकरण करवाएं तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। वे भी वैक्सीन लगने के बाद भी प्रोटोकोल नियमों की पालना जैसे मास्क पहनना, सोशल डिस्टैंसिग व सैनीटाईजेशन नियमित रूप से करते रहे और वैक्शीन अवश्य लगवाए।

  डाँ राजेश श्योकंद ने बताया कि जिला में अब तक 1596577  लोगों को वैक्शीनेशन की डोज लगाई गई हैं। इनमें पहली ,डोज और दूसरी डोज के लोगों को लगाए गए वैक्शीनेशन शामिल है। डाँ राजेश श्योकंद ने बताया कि आज 5 सितम्बर शनिवार को 3494 लोगों को वैक्शीनेशन किए गए हैं।  उन्होंने बताया कि सोमवार 6 सितम्बर को 18 से 45 और 45 से अधिक आयु के लोगों को वैक्शीनेशन के दोनों डोज दिए जाएंगे। उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को बल्लभगढ़ नागरिक अस्पताल। फरीदाबाद नागरिक अस्पताल बीके, ईएसआई -8 सेक्टर -8, पीपीसी एन एच -3, एफआरयू -1 सेक्टर -30 एफआरयू -2 सेक्टर -3, खेड़ीकलां सीएचसी, पाली पीएचसी, पल्ला पीएचसी, संजय कॉलोनी यूएचसी, मुजेसर यूएचसी, एसजीएम नगर यूएचसी, सिविल डिस्प सेक्टर- 7 में पहले और दूसरे वैक्शीनेशन के दोनों डोज के लिए इसके अलावा पन्हेड़ा पीएचसी, कुराली सीएचसी, मोहना पीएचसी, तिगांव पीएचसी, दयालपुर, छांयसा पीएचसी, फतेपुर बिलोच पीएचपी में भी वैक्सिन किए जाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि निजी अस्पताल क्यूआरजी मेडिकेयर लिमिटेड, एशियाई अस्पताल, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स, सर्वोदय अस्पताल सेक्टर- 19, मेट्रो अस्पताल, शांति देवी मेमोरियल अस्पताल, एशियाई फिदेलिस अस्पताल सेक्टर- 88, शंकर मेडिकेयर हॉस्पिटल, निम्स सेक्टर- 23, संतोष अस्पताल, फरीदाबाद मेडिकल सेंटर, सुप्रीम अस्पताल चुघ अस्पताल, अर्श अस्पताल में भी लोगों को वैक्शीनेशन किए जाएंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here