हर बुधवार को “कार फ्री-डे” मना रहे है उपायुक्त जितेंद यादव सहित तमाम अधिकारी और कर्मचारी

फरीदाबाद, 13 अप्रैल। जिला उपायुक्त जितेंद यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में बेहतर स्वास्थ्य व पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर बुधवार को “कार फ्री-डे” मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में सप्ताह में कम-से-कम एक दिन “कार फ्री-डे” को गंभीरता से लागू करके एक दिन के लिए सभी अधिकारी और कर्मचारी पर्यावरण में गाडिय़ों से होने वाले प्रदुषण को कम करने के भागीदार बन रहे हैं।

डीसी जितेन्द्र यादव ने बताया कि इसकी शुरूआत हमने खुद जिला स्तर पर करके प्रत्येक बुधवार को कार फ्री-डे गत अक्टूबर शुरू कर दिया गया था। आपकों बता दें तब से प्रत्येक बुधवार को उपायुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त, एडीएम, सीटीएम सहित तमाम अधिकारी और सभी विभागों के जिला अधिकारी और कर्मचारी “विश्व कार फ्री-डे” से साईकिलों से और पैदल या पब्लिक वाहनों से कार्यालयों में पहुंच रहे हैं।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि हमें यह प्रेरणा बुजुर्गो से मिली है। वे इस प्रेरणा के स्रोत हैं। वे कहते थे कि सप्ताह में एक दिन पैदल चलना चाहिए क्योंकि इससे पर्यावरण को भी शुद्वता मिलती है। इसलिए सप्ताह में प्रत्येक बुधवार के दिन यह मुहिम फरीदाबाद को “ग्रीन फरीदाबाद-क्लीन फरीदाबाद” बनाने में कारगर सिद्ध होगी और कम से कम सप्ताह में एक दिन सरकारी वाहनों से होने वाला प्रदूषण भी कम होगा और पर्यावरण में भी शुद्धता आएगी।

डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि यह कार फ्री-डे फरीदाबाद में एक जन-आंदोलन के रूप में बनाया जा रहा है। इसके लिए फरीदाबाद के हर एक नागरिक को प्रेरित करके इस आंदोलन का भागीदार बनाया जा रहा है। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे भी कार फ्री-डे में अपना सहयोग दें और सप्ताह में प्रत्येक बुधवार एक दिन कार फ्री-डे जरूर मनाएं। इसका उद्देश्य क्लीन फरीदाबाद ग्रीन फरीदाबाद बनाना है जो कि सभी की भागीदारी से सुनिश्चित होगा।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि बुधवार को कार्यालय में सिर्फ दिव्यांगों को इसके लिए छूट दी गई है। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा अक्टूबर से हर बुधवार को कार फ्री-डे मनाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here