आत्मरक्षा के लिए तकनीकी प्रशिक्षण के साथ-साथ आत्मविश्वास भी जरूरी

फरीदाबाद:- राजकीय महिला महाविद्यालय नचौली सेक्टर-16 में मंगलवार को नेहरू युवा केन्द्र संगठन के कार्यक्रम “Local Theme Based Workshop” के अंतर्गत विषय:- मिशन साहसी के अंतर्गत आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर (Self Defense Traning) एवं महिला अधिकारों के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन जज्बा फाउंडेशन के सहयोग से किया गया। 

मंगलवार को महाविघालय के सेमिनार हॉल में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, एवं महिला थाना सेक्टर-16 की SHO श्रीमती गीता यादव जी रही। महाविद्यालय की प्राचार्या सुनिधि चौहान एवं नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी श्रीमती प्रियंका मालिक द्वारा मुख्य अतिथियों तथा महिला थाना प्रभारी गीता यादव को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में पहुंचे भाजपा जिला अध्यक्ष ने छात्राओं की मांग सुनते हुए जल्द जिले की अपनी यूनिवर्सिटी शुरू करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सरकार बेटियों की है उनके हक और मदद के लिए सदैव तत्पर हैं। किसी भी छात्रा को मदद की आवश्यकता है तो वह संपंर्क कर सकती है, इसके अतिरिक्त बेटियों के साथ बदसलूकी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने बेटियों को स्वयं भी मजबूत होने के लिए प्रेरित किया।

सेक्टर-16 महिला थाना प्रभारी गीता यादव ने छात्राओं को बताया कि कॉलेज जाते समय रास्ते में छेड़छाड़ या फब्तियां करने वालों से डरे नहीं उनकी सूचना प्रधानाचार्य व पुलिस को दें ताकि समय रहते हुए ऐसे लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में छात्राएं और महिलाएं घर से बाहर काम व पढ़ाई के लिए रहती हैं। ऐसे में उन्हें अधिकारों और सुरक्षा के लिए बनाए गए कानूनों की जानकारी अवश्य होनी चाहिए। यदि हम जागरूक हो गए तो अधिकतर समस्याएं अपने आप खत्म हो जाएंगी। छात्राओं को निडरता के साथ आत्मरक्षा करने की सीख दी। 

इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र संगठन की जिला युवा अधिकारी श्रीमती प्रियंका मालिक ने छात्रों को संबोधित करते हुए बताया उन्होंने कहा कि अगर किसी भी छात्रा या महिला को कोई परेशान करता है तो वह तत्काल पुलिस से संपर्क करें, उनकी मदद की जाएगी। हरियाणा पुलिस सदैव महिला हितों के लिए तत्पर ओर जबसे प्रदेश में महिला थानों को खोला गया तबसे ओर भी अधिक संख्या में महिलाओं को न्याय मिलने लगा है।

कार्यक्रम के अंत मे जज्बा फाउंडेशन के चेयरमैन हिमांशु भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि  सेक्टर-16 महिला थाना प्रभारी गीता यादव और ट्रेनर सुनील दत्त शर्मा तथा बलविंदर ने छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाएं तथा भविष्य में हर प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान छात्राओं ने अभ्यास भी किया। कार्यक्रम में लगभग 200 छात्रों ने भाग लिए। भविष्य में भी संगठन के माध्यम से इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहेगा और महिलायों को सदृढ़ बनाना हमारा भी लक्ष्य है। कार्यक्रम के सफल संचालन में नेहरू युवा केंद्र के पदाधिकारी हर्ष कौशिक, विजय पाल, जज्बा फाउंडेशन के संस्थापक हिमांशु भट्ट, गौरव ठाकुर, राहुल वर्मा, कपिल, खुशबू, सांसे मुहिम से जसवंत पवार, शिक्षाविद डॉ. दिनेश जून, डॉ सुशील, डॉ. शालिनी तुली सहित अन्य का विशेष योगदान रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here