एक पेड विश्वास का जरूर लगाएं प्रत्येक जनमानस : सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार


हथीन (पलवल), 07 अगस्त। पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए पेड-पौधे लगाने बहुत जरूरी है। प्रत्येक जनमानस को अपने जीवन में अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनका संरक्षण भी करना चाहिए। यह वक्तव्य सोमवार को जिला परिषद पलवल के सीईओ जितेंद्र कुमार ने सरकार द्वारा राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में चलाए जा रहे स्वच्छ हरित पंचायत अभियान के तहत गांव मंडकोला की खेल परिसर में पौधारोपण करते हुए व्यक्त किए।
सीईओ जितेंद्र कुमार ने कहा कि पंचायत मंत्री हरियाणा के दिशा-निर्देशानुसार जिला के समस्त खेल परिसरों की चारदिवारी, वहां मौजूद शौचालय की मरम्मत तथा कच्चे ट्रेक का कार्य मनरेगा के तहत प्राथमिकता से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पलवल जिला की प्रत्येक ग्राम पंचायत में गत 1 अगस्त से 7 अगस्त 2023 तक स्वच्छ हरित पंचायत अभियान चलाया गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत एक पेड़ विश्वास का व स्वच्छता सहित विभिन्न जागरूकता गतिविधियां भी आयोजित करवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि एक पेड़ विश्वास का कार्यक्रम के तहत जिला की समस्त ग्राम पंचायतों में 75 हजार पौधे लगाने का कार्य किया जा रहा हैं। इसके अलावा जल शक्ति अभियान के अंतर्गत भी जिला में 75 हजार पौधे रोपे जाएंगे। इस कार्यक्रम के तहत जिला में करीब डेढ़ लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पौधे लगाने का उद्देश्य पर्यावरण को स्वच्छ व हर भरा बनाना है।
उन्होंने कहा कि वातावरण को दूषित होने से बचाने के लिए पेडो का होना बहुत जरूरी है। पेड पर्यावरण से अन्य जहरीली गैसों को अवशोषित कर आक्सीजन प्रदान करते हैं, जोकि मानव जीवन के लिए अत्यंत जरूरी है। इसलिए काटे गए पेडों के स्थान पर नए पौधे लगाए जाने बहुत जरूरी हैं, ताकि पर्यावरण का संतुलन बना रहे। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा स्वच्छ हरित अभियान चलाया जा रहा है। जिला परिषद के सीईओ जितेंद्र कुमार ने सभी जनमानस से आह्वïान करते हुए कहा है कि वे एक पेड़ विश्वास का अवश्य लगाएं। पौधारोपण करने के बाद उन पौधे की देखभाल भी जरूर करें। घर में आयोजित होने वाले प्रत्येक उत्सव व जन्मदिवस एवं वर्षगांठ के मौके पर एक पौधा अवश्य लगाएं और अपने परिवारजन एवं रिश्तेदारों को भी पौधा रोपण करने के लिए प्रेरित करें, ताकि इससे समाज में एक अच्छा संदेश जाए तथा हमारा वातावरण हरा भरा व स्वच्छ बना रहे।
इस अवसर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी हथीन परमिंदर, एससीपीओ अतर सिंह, पंचायत विभाग के उपमंडल अधिकारी अब्दुल रज्जाक, गंगाराम, पंच शमशेर, जयकुमार, अशोक कुमार, डा. जे.पी., कमल सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here