डीसी जितेन्द्र यादव ने मॉकड्रिल प्रशिक्षण में दिए आपदा से बचाव के टिप्स

फरीदाबाद, 24 नवम्बर। जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के दौरान कैसे स्वयं को अपने सहयोगियों को बचाना है के बारे प्रशिक्षण बेहतर तरीक़े से करें और आपदा के दौरान कही कार्य किया है तो वह अनुभव भी आपस में साझा करें।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव आज वीरवार को जिला प्रशासन एवं एनडीआरएफ के सहयोग से लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आपदा प्रबंधन एवं बचाव विषय पर कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्बोधित कर रहे थे।

    उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आज बुधवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला प्रशासन एवं एनडीआरएफ द्वारा संयुक्त आपदा प्रबंधन अभ्यास (मॉक ड्रिल) का आयोजन किया गया। एक दिन का मॉक ड्रिल में प्राथमिक उपचार और सीपीआर चैक करने बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।

कार्यशाला दो सत्रों में आयोजित की गई। इसमें पहले चरण में टेबल टॉप एक्सरसाईज की जानकारी दी गई। इसमें एनडीआरएफ की टीम के पवन कुमार द्वारा अलग-अलग घटनाओं की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी और वहां से टीमों के पहुंचने व आपदा से निपटने के रिसपांस के बारे में भी बताया।

दूसरे सत्र में कर्मचारी व अन्य के साथ आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम के सदस्यों द्वारा प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया। एनडीआरएफ की 8वीं बटालियन टीम के सदस्यों द्वारा आपदा प्रबंधन को लेकर मॉक ड्रिल का अभ्यास किया गया। जिसमें कार्यालयों में काम करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को आपदा की स्तिथि का सामना करने के बारे में विस्तार पूर्वक अवगत करवाया गया। कार्यशाला में आपदा के समय घायल व्यक्ति को कैसे प्राथमिक उपचार देकर अस्पताल तक पहुंचाने के तरीकों की जानकारी विस्तार से दी गई।

 एनडीआरएफ की टीम ने बताया कि आपदा का कोई भी समय नहीं होता। यह किसी भी समय आ सकती है। आपदा आने की स्थिति में हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। मॉकड्रिल का मूल उद्देश्य आपदा के समय आपदा प्रबंधन कर्मियों की क्षमता व तत्परता की जांच करना होता है साथ के साथ कार्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों को भी आपदा से निपटने के लिए क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इस बात की जानकारी दी जाती है।

आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, नगराधीश पुलकित मल्हौत्रा, जिला राजस्व अधिकारी बिजेन्द्र राणा, सरदार गुरुकरण, एनडीआरएफ टीम के सदस्यों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों ने प्रशिक्षण लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here