हिंदी दिवस एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उत्सव :  एसडीएम लक्ष्मी नारायण

हथीन (पलवल), 14 सितंबर। एसडीएम लक्ष्मी नारायण ने गुरूवार को हथीन के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में हिंदी दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसडीएम लक्ष्मी नारायण ने कहा कि हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है और यह एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उत्सव है। इस दिन को मनाकर हम अपनी मातृभाषा हिंदी के महत्व को याद करके उसका सम्मान करते हैं।
उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा देशभक्ति, संस्कृति और समृद्धि का प्रतीक है। हिंदी हमारे संविधान की अधिकारिक भाषा है और हमारी राष्ट्रीय भाषा के रूप में प्रख्यात है। उन्होंने कहा कि हिंदी दिवस के अवसर पर हमें अपनी मातृभाषा के प्रति समर्पित रहना चाहिए। हमें इसे सीखना, उसका सदुपयोग करना और उसका संरक्षण भी करना चाहिए। हमें हिंदी की बढ़ती उपयोगिता को समझना चाहिए, ताकि हम अपने विचारों को सही ढंग से व्यक्त कर सकें। हिंदी दिवस के मौके पर हमें देश की एकता को और मजबूत बनाने के लिए हिंदी के महत्व को प्रमोट करना चाहिए, ताकि हम सभी भारतीय एक होकर आगे बढ़ सकें। हिंदी का सही ज्ञान हमें हमारे देश की धरोहर को समझने में मदद करता है और हमारे बच्चों को हमारी संस्कृति के मूल मूल्यों को सिखाने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा के महत्व को समझकर हमें इसे बचाने और बढ़ावा देने का प्रतिबद्ध रहना चाहिए।
एसडीमए ने कहा कि हमें विद्यालयों और समाज में हिंदी का उचित प्रयोग करना चाहिए। इसी तरह हिंदी हमें देश की सांस्कृतिक धरोहर के प्रति समर्पित बनाती है और हमें यह स्मरण दिलाती है कि हमारी मातृभाषा हमारी वर्ग और पहचान का अटूट हिस्सा है। उन्होंने स्कूल के विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अपनी मातृभाषा को हमेशा उपयोग में लाएं। कार्यक्रम में एसडीएम लक्ष्मी नारायण का स्कूली अध्यापकों ने फूलमालाएं पहनाकर भव्य स्वागत किया।
इस मौके पर उनके साथ बीआरसी सदीक अहमद, स्कूल के प्रिंसिपल सतीश कुमार, वेद प्रकाश भारद्वाज, सुभाषचंद्र, परमाल सिंह, भूपेंद्र कुमार के अलावा स्कूल के अन्य अध्यापकगण व स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here