कोविड-19 के बढ़ते मामले चिंताजनक, सख्ती के साथ-साथ जागरूक भी करें : विजय वर्धन

???????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

फरीदाबाद, 10 नवंबर। प्रदेश के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के मामले एक बार फिर से बढ़ रहे हैं। एनसीआर के जिलों में स्थिति ज्यादा चिंताजनक है और हमें इससे निपटने के लिए सख्ती के साथ-साथ जनजागरूकता भी करनी है। मुख्य सचिव विजय वर्धन मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों की कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्य सचिव विजय वर्धन ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से बाजारों में भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इसके साथ ही लोगों ने सामाजिक दूरी का पालन और मास्क लगाना भी कम कर दिया है। यही वजह है कि कोविड-19 के मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में सभी जिला उपायुक्त, पुलिस आयुक्त, पुलिस अधीक्षक, नगर निगम कमिश्नर व अन्य अधिकारी इस विषय को गंभीरता से लें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जिलों के अलग-अलग प्लान तैयार करें। फ्लैग मार्च करें और और लोगों को समझाएं कि कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है और हमें इससे बचाव के लिए सतर्कता बरतनी है।

उन्होंने कहा कि हमें कोविड-19 की आपदा के शुरूआती दिनों की तरह जागरूकता अभियान चलाना है और अब फिर से सक्चती करनी आवश्यक है। सभी अधिकारी अधिक से अधिक चालान करें ताकि कोविड-19 की इस आपदा से लोगों के जीवन को बचाया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी बैंक्वेट हॉल, होटल, फार्म हाउस संचालकों को समझाएं कि वह अपने परिसरों में ज्यादा भीड़ इकट्ठा न होने दें। सभी बाजारों में दुकानदारों को बताएं कि सामाजिक दूरी का ध्यान रखें और ग्राहकों की अधिक भीड़ इकट्ठा न होने दें।


उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड के लिए 35 प्रतिशत रैपिड एंटीजन टेस्ट और 65 प्रतिशत आरटीपीसीआर टेस्ट किए जाएं। इसके साथ ही कोई भी पॉजिटिव व्यक्ति मिलता है तो 72 घंटे के अंदर उसके संपर्क में आने वाले कम से कम 15 लोगों की सूचना इकट्ठा करें। समय से इन लोगों को ढूंढकर इनका टेस्ट करें। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव लोगों को जल्दी ढूंढना और उन्हें समय से ईलाज मुहैया करवाना जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन अस्पतालों या क्षेत्रों में कोविड-19 से ज्यादा मृत्यु हैं वहां पर आडिट करें और पता लगाएं कि क्या कारण रहे हैं?

वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान उपायुक्त फरीदाबाद यशपाल ने बताया कि पिछले कई दिनों से जिला में कोविड-19 के मामले में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इस संबंध में गंभीरता से कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जितने भी मामले आ रहे हैं उनमें तुरंत कांटेक्ट ट्रेसिंग कर उनके सैंपल लिए जा रहे हैं और आईसोलेट भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाजारों में त्योहारों की सीजन में भीड़ बढ़ी है और हम इसके लिए लगातार जनजागरूकता अभियान भी चला रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंस में नगर निगम कमिश्नर यश गर्ग, सीएमओ रणदीप सिंह पुनिया, डिप्टी सीएमओ रामभगत भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here