पीपीपी के माध्यम से जनसेवा की दिशा में सरकार के बढ़ते कदम : मुख्यमंत्री

चंडीगढ़, 12 जनवरी : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को सरकार की योजनाओं से जोड़कर लाभांवित किया जा रहा है। प्रयास है कि 31 जनवरी तक पीपीपी से सम्बंधित सभी त्रुटियों को दूर करते हुए प्रभावी रूप से पात्र लोगों को सहयोग दिया जाएगा। मुख्यमंत्री गुरुवार को फरीदाबाद में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति बैठक की अध्यक्षता करने उपरांत पत्रकारों से रूबरू हो रहे थे। बैठक में 14 परिवाद रखे गए जिसमें से अधिकांश परिवादों का मौके पर ही निपटान किया गया। बैठक में परिवादों की सुनवाई करने से पूर्व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस, लोहड़ी व मकर संक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए प्रदेशवासियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। साथ ही उन्होंने 26 अक्टूबर 2014 से प्रदेश का दायित्व संभालने के मौजूदा सरकार के 3000 दिन पूरे होने पर सभी को बधाई भी दी।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मीडिया से संवाद करते हुए कहा कि परिवार पहचान पत्र के तहत 72 लाख परिवारों की आईडी बनाई गई है और आय सत्यापन प्रक्रिया के साथ पात्र लोगों को सरकार की चिरायु हरियाणा, निरोगी हरियाणा, विद्यार्थियों के स्टाइफण्ड सहित अन्य जन सेवा से जुड़ी योजनाओं से जोड़कर सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं। पीपीपी से जुड़ी त्रुटियों को भी विशेष फोकस रखते हुए दूर किया जा रहा है।

फरीदाबाद का हो रहा है विस्तार : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि मौजूदा सरकार के 8 साल के कार्यकाल में फरीदाबाद जिला विकास में भागीदार बन रहा है। फरीदाबाद का विस्तार करते हुए नहर पार क्षेत्र को ग्रेटर फरीदाबाद का नाम देते हुए जनसुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। फरीदाबाद के विकास की दिशा में बढ़ते कदम में सरकार हर सम्भव सहयोग दे रही है जिससे लोगों को आधारभूत ढांचागत विकास के साथ ही सुखद अनुभूति का अहसास हो।

गांव में पारदर्शिता के साथ विकास की दिशा में बढ़ाये कदम : मनोहर लाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि पारदर्शिता के साथ सरकार अंत्योदय की भावना से काम कर रही है। गांव के विकास में पंचायत प्रतिनिधियों के साथ सिस्टम बनाते हुए सरकार बिना भेदभाव के कार्य करने के लिए कृतसंकल्प है। गांव के विकास के लिए धनराशि सरपंच सहित तकनीकी अधिकारियों के साथ गांव पर ही खर्च होगी और 2 लाख रुपये तक के विकास कार्यों को नगद भुगतान से तथा इससे अधिक राशि के कार्य टेंडर प्रोसेस से ही होंगे ताकि पूर्ण रूप से पारदर्शिता बनी रहे।

यह रहे मौजूद :

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक बड़खल सीमा त्रिखा, विधायक फरीदाबाद नरेंद्र गुप्ता, विधायक तिगांव राजेश नागर, विधायक पृथला नयन पाल रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, जेजेपी जिलाध्यक्ष राजेश भाटिया, सीएम के सुरक्षा सलाहकार अनिल राव, सीएम मीडिया एडवाइजर अमित आर्य, अजय गौड़, जिला संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्यगण सहित डीसी विक्रम, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, हशविप प्रशासक गरिमा मित्तल, सीईओ कृष्ण कुमार, अतिरिक्त्त आयुक्त अभिषेक मीणा व एडीसी अपराजिता के साथ अन्य विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here