हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की 7वीं बैठक की अध्यक्षता की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की 7वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में जीएमडीए की महत्वपूर्ण परियोजनाओं तथा प्रगति को लेकर विस्तार से चर्चा की गई और पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों की एक्शन टेकन रिपोर्ट की भी समीक्षा की गई बैठक में गांव खेडक़ी माजरा में श्री शीतला माता मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के निर्माण को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई, जिसमें बताया गया कि मेडिकल कॉलेज के साथ 650 बैड का अस्पताल होगा और उसके साथ में 100 बैड क्षमता का ट्रॉमा सेंटर भी बनाया जाएगा। यह मेडिकल कॉलेज अत्यंत आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा जिसमें चिकित्सा शिक्षा के लिए 250 सीटें होंगी। इस परियोजना पर 981 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। इस मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में स्टॉफ के लिए आवासीय सुविधा के साथ-साथ विद्यार्थियों के हॉस्टल भी होंगे और यह ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटिड हेबिटेट एसेस्मेंट (ग्रीहा-4) के मानकों के अनुरूप होगा । बैठक में हीरो होंडा चौक से कैप्टन उमंग भारद्वाज चौक तक की सडक़ की चौड़ाई 30 मीटर से बढ़ाकर 60 मीटर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। लगभग 2.5 किलोमीटर लंबाई की इस सडक़ को चौड़ा करने पर लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके रास्ते में आ रहे सैक्टर-10 के वर्तमान बिजली सब स्टेशन को हटाकर उसके स्थान पर जीआईएस सब-स्टेशन बनाया जाएगा। इसके अलावा, बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-48 पर स्थित रामपुरा चौक से पटौदी रोड तक के वर्तमान 6 लेन मार्ग का सुधारीकरण करके इसे अपग्रेड किया जाएगा। इस परियोजना पर लगभग 63 करोड़ रुपये खर्च होंबैठक में गुरुग्राम जिला के धनवापुर में 75 एमएलडी क्षमता तथा बहरामपुर में 90 एमएलडी क्षमता की 2 टर्शरी ट्रीटमेंट यूनिट का निर्माण करने की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को भी मंजूरी दी गई। इन दोनों इकाइयों पर क्रमश: 27.30 करोड़ तथा 33.11 करोड़ रुपये की लागत आएगी और इस खर्च में इन दोनों इकाइयों की 5 वर्ष तक ऑप्रेशन और रख-रखाव की लागत भी शामिल है। ये दोनो इकाईयां 2 वर्ष में बनकर तैयार होंगी। इन इकाइयों का निर्माण नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की हिदायतों को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। एनजीटी की हिदायत है कि सीवरेज के पानी को नदी में डालने से पहले उसकी गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए। गुरुग्राम जिला में वर्तमान में चल रहे एसटीपी पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी एसटीपी के शोधित पानी का प्रयोग उद्योगों तथा सिंचाई के लिए करने की योजनाएं तैयार की जाएं ताकि शुद्ध पेयजल की बचत हो सके।
बैठक में सीपीआर के साथ-साथ ड्रेन का निर्माण करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। यह ड्रेन लगभग 135 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी जिसमें एनएचएआई तथा जीएमडीए बराबर की हिस्सेदारी करेंगे। इस परियोजना में सोहना रोड पर वाटिका चौक के निकट लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत से कलवर्ट का निर्माण भी शामिल है।
बैठक में गुरुग्राम शहर के लिए विस्तृत मोबिलिटी प्लान पर भी विस्तार से चर्चा की गई। वर्ष-2041 में गुरुग्राम की अनुमानित जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए लोकल रूटों पर बसों, मेट्रो, साइकिल ट्रैक तथा परिवहन के अन्य साधनों आदि को शामिल करने संबंधी विषयों पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया। बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम जिला में चार अलग-अलग रूटों पर मेट्रो सेवा को लेकर काम चल रहा है।
बैठक में निर्णय लिया गया कि कोरोना संक्रमण की वजह से गुरूग्राम में सिटी बस जीएमसीबीएल की सभी बसों का उपयोग नहीं हो पा रहा है, इसलिए फरीदाबाद में भी सिटी बस सेवा शुरू करने के लिए यहां से 40 बसें फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) को दी जाएंगी।
बैठक में निर्णय लिया गया कि शहरी स्थानीय निकाय को मिलने वाले स्टांप ड्यूटी की 2 प्रतिशत राशि में से एक प्रतिशत भाग जीएमडीए को देने का प्रावधान किया जाएगा। इसके लिए आगामी कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा। इसके अलावा प्रोपर्टी टैक्स पर 10 प्रतिशत सेस लगाने पर भी विचार विमर्श किया गया है। बैठक में जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी एस कुंडु ने बताया कि प्राधिकरण के क्षेत्र में पडऩे वाली ग्रीन बैल्ट में शराब के ठेके खोलने की अनुमति पिछली बैठक में मिलने के बाद इसकी पॉलिसी तैयार की गई जिससे जीएमडीए को लगभग ढाई करोड़ रुपये की आय हुई है। बैठक में ग्रीन बैल्ट में पैट्रोल पंप तथा नर्सरी लगाने के लिए जगह लीज पर देने की भी पॉलिसी बनाने का निर्णय लिया गया।
बैठक में चंडीगढ़ मुख्यालय से जुड़े टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के प्रधान सचिव श्री ए. के. सिंह ने बताया कि ईडीसी से प्राप्त राशि में से 100 करोड़ रुपये की राशि जीएमडीए को हस्तांतरित कर दी जाएगी। वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ते हुए भरोसा दिलाया कि दिसंबर के बाद टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग को 300 करोड़ रुपये की राशि जारी की जाएगी। इसमें से भी श्री ए. के. सिंह ने लगभग 150 करोड़ रुपये जीएमडीए को उपलब्ध करवाने का विश्वास दिलाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here