फरीदाबाद :आज आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने की यूट्यूब आईडी लांच: मंगलेश कुमार चौबे

फरीदाबाद, 02 अक्टूबर। सीजेएम कम् जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मंगलेश कुमार चौबे ने बताया आज शनिवार को आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की यूट्यूब आईडी लांच की गई। यह यूट्यूब वर्चुअल मीटिंग जरिये राष्ट्पिता महात्मा गांधी की जयंती पर आज शनिवार 2 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से विज्ञान भवन, नई दिल्ली में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

यह अभियान अखिल भारतीय जागरूकता और आउटरीच अभियान शिक्षा के माध्यम से जनता को सशक्त बनाने के लिए तैयार किया गया है।

 उन्होंने बताया कि यह अभियान विशेष रूप से ग्रामीण, आदिवासी और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए, कानूनी सेवा संस्थानों के कामकाज, मुफ्त कानूनी सेवाओं की उपलब्धता, उनके कानूनी अधिकारों और अधिकारों के तहत गारंटीकृत अधिकारों के बारे शुरू किया जा रहा है।

 सीजेएम मंगलेश कुमार चौबे ने बताया कि इस वर्ष भारत स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मना रहा है और इसे “आजादी का अमृत महोत्सव” के रूप में मना रहा है। इसी कड़ी में राष्ट्रीय सेवा विधिक प्नाधिकरण नालसा अपनी स्थापना के 25 वर्ष भी मना रहा है। भारत के माननीय राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविंद मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर युट्यूब का शुभारंभ किया।  इस दौरान भारत के मुख्य न्यायाधीश और संरक्षक-इन-चीफ, नालसा, भारत सरकार के कानून और न्याय मंत्री भारत सरकार कार्यकारी अध्यक्ष नालसा तथा सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों और अन्य सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

 सीजेएम मंगलेश कुमार चौबे ने बताया कि इस अभियान के दौरान, देश भर के कानूनी सेवा प्राधिकरण अपने कार्यबल के माध्यम से देश के प्रत्येक गाँव तक पहुँचेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि राज्य के हर कोने में कानूनी सेवा संस्थानों की उपस्थिति महसूस हो।

इस अभियान के दौरान, कानूनी सहायता स्वयंसेवक देश के सभी 6.7 लाख गांवों और 4,100 से अधिक नगरपालिका शहरों में पहुंचेंगे।

भारत के मुख्य न्यायाधीश और संरक्षक-इन-चीफनालसा न्यायमूर्ति एन.वी. रमण और  कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति यू.यू. के दूरदर्शी नेतृत्व में राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (एनएएलएसए)  ललित ने एक अखिल भारतीय जागरूकता और आउटरीच अभियान की अवधारणा शुरू की है। जिसका उद्देश्य 2 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 तक देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में कानूनी जागरूकता फैलाना है।

 उन्होंने बताया कि 6 सप्ताह लंबा अभियान  शुरू किया जाएगा। यह अभियान नालसा ने सभी राज्यों/जिलों/तालुका कानूनी सेवा निकायों (लगभग 3000) को हमारे ‘राष्ट्रपिता’ की जयंती की सुबह प्रभात फेरी आयोजित की जाएगी।

 2 अक्टूबर आज शनिवार का कार्यक्रम नालसा यूट्यूब चैनल और डीडी नेशनल, डीडी न्यूज और अन्य चैनलों पर देश के नागरिकों तक अधिकतम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए लाइव स्ट्रीम किया गया। विधिक सेवा प्राधिकारियों द्वारा दूरस्थ रूप से स्थित न्यायालय परिसरों सहित सभी तालुकों और जिला मुख्यालयों में भी वर्चुअल कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here